World Humanitarian Day 2024 Theme, campaign, Activities, Quotes

By Ranjan Gupta

Published on:

Follow Us
World Humanitarian Day 2024 Them

World Humanitarian Day 2024 Theme, campaign, Activities, Quotes: विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। विश्व मानवतावादी दिवस (WHD) हर साल 19 अगस्त को उन सहायता कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जो अपना जीवन मानवतावादी सेवा के लिए समर्पित करते हैं। इस उत्सव की शुरुआत 2003 में इराक के बगदाद में कैनाल होटल पर हुए बम विस्फोट से हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप 22 लोगों की दुखद मौत हो गई थी।

World humanitarian day 2024 Theme

इस साल का विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day)  का आधिकारिक थीम ‘NoMatterWhat’ है। संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, “इस वर्ष, हमारा विश्व मानवतावादी दिवस अभियान वैश्विक मानवतावादी समुदाय को बगदाद, इराक में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर हमले की बीसवीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक साथ लाता है। हम जिन समुदायों की सेवा करते हैं, उनके लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। चाहे कोई भी हो, कोई भी जगह हो। #NoMatterWhat ”   

विश्व मानवतावादी दिवस का इतिहास

विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। 19 अगस्त 2003 को बगदाद, इराक में कैनाल होटल पर हुए बम हमले की याद में इस दिन को याद किया जाता है। जिसमें इराक में मुख्य मानवतावादी सर्जियो विएरा डी मेलो सहित 22 लोग मारे गए थे। 2009 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व मानवतावादी दिवस के रूप में औपचारिक रूप दिया।

यह दिन उन लोगों की मदद करता है इस वर्ष यह दिन दुनिया के नेताओं पर दुनिया के सबसे कमजोर लोगों के लिए उचित और सार्थक कार्रवाई करने का दबाव बनाकर जलवायु संकट की तत्काल मानवीय लागत को उजागर करता है।

World humanitarian day 2024 campaign

विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) हर साल 19 अगस्त को उन सहायता कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जो अपना जीवन मानवतावादी सेवा के लिए समर्पित करते हैं। इस उत्सव की शुरुआत 2003 में इराक के बगदाद में कैनाल होटल पर हुए बम विस्फोट से हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप 22 लोगों की दुखद मौत हो गई थी।

इस वर्ष का अभियान: #ActForHumanity

World humanitarian day 2024 Activities

2024 का (World Humanitarian Day) अभियान, #ActForHumanity, मानवतावादी कार्यकर्ताओं और नागरिकों के खिलाफ हमलों में खतरनाक वृद्धि को संबोधित करने पर केंद्रित है, इन उल्लंघनों के लिए दंड से मुक्ति को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून (IHL) के प्रवर्तन की वकालत करता है।

विश्व मानवतावादी दिवस का महत्व

संकट से प्रभावित लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने में मानवीय कार्य महत्वपूर्ण है। इसमें संघर्ष, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य आपात स्थितियों से पीड़ित लोगों को सहायता और समर्थन प्रदान करना शामिल है। (World Humanitarian Day)  के मुख्य पहलुओं में शामिल हैं:

  • आपातकालीन सहायता: संकट के दौरान ज़रूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करना।
  • वकालत: प्रभावित आबादी के अधिकारों और ज़रूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और वकालत करना।
  • दीर्घकालिक सहायता: समुदायों के पुनर्निर्माण और लचीलेपन को बढ़ावा देने में सहायता करना।

World humanitarian day 2024 Quotes in hindi

“सभ्यताओं का सम्मान केवल एक ही परिस्थिति में होता है, जब मानवता का पुनरुत्थान होता है।” मयंक विश्नोई

“यदि आप मानवता को भोग-विलास की वास्तु समझ रहे हैं तो आप भूल चुके हैं कि आप मूर्खता के मार्ग पर हैं।”

“इंसानियत उस धागे की तरह है जो हम सभी को बांधता है, चाहे हम कितने भी अलग-अलग क्यों न हों।”— अज्ञात

“दर्द ही इंसान को इंसान बनाता है, बेदर्दी से पत्थर भी बेहतर है।” – महाकवि इकबाल

“एक पीढ़ी बीत जाती है, दूसरी आती है, परंतु मानवता का दीप सदा जलता रहता है।” – मैथिलीशरण गुप्त

“कुछ न कुछ कमी हर किसी में होती है, पर वही इंसानियत को खास बनाती है।” – चंद्रशेखर आजाद

Ranjan Gupta

मैं इस वेबसाइट का ऑनर हूं। कविताएं मेरे शौक का एक हिस्सा है जिसे मैनें 2019 में शुरुआत की थी। अब यह उससे काफी बढ़कर है। आपका सहयोग हमें हमेशा मजबूती देता आया है। गुजारिश है कि इसे बनाए रखे।

Leave a Comment